RRB NTPC 12th Pass Vacancy : रेलवे में 3445 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी, जानें सम्पूर्ण जानकारी

RRB NTPC 12th Pass Vacancy

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने गैर-तकनीकी श्रेणियों (एनटीपीसी) के 12 वीं पास RRB NTPC 12th Pass Vacancy के पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 21 सितंबर 2024 से ऑफिसियल वेबसाईट के माध्यम से किए जा सकेंगे। इस पोस्ट में भर्ती से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

RRB NTPC 12th Pass Vacancy
RRB NTPC 12th Pass Vacancy

रेलवे रीक्रूट्मन्ट बोर्ड द्वारा यह विज्ञापन कुल 3445 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए जारी किया गया है। जिसमें Commercial cum Ticket Clerk के 2022 पद, Account Clerk Cum Typist के 361 पद, Junior Clerk Cum Typist के 990 पद, Trains Clerk के 72 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व ऑफिसियल विज्ञापन को अवश्य देखें।

RRB NTPC 12th Pass Vacancy Important Date

इस भर्ती के लिए 20 सितंबर को रेलवे की ऑफिसियल वेबसाईट पर विज्ञापन जारी कर दिया गया है। और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 21 सितंबर 2024 से शुरू हो जाएगी तथा आवेदन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है। तथा आवेदन पत्रों में संशोधन 23 अक्टूबर 2024 से 01 नवंबर 2024 तक किए जा सकेंगे।

इस भर्ती के लिए कंप्युटर आधारित चयन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। चयन प्रक्रिया, योग्यता, आयु सीमा आदि से संबंधित अधिक जानकारी के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाईट पर देखें। इस भर्ती का ऑफिसियल विज्ञापन 20 सितंबर 2024 को जारी कर दिया गया है।

  • सभी उम्मीदवारों के लिए – 500/- रुपये (इस शुल्क में से, सीबीटी में उपस्थित होने पर, बैंक शुल्क काटकर 400/- की राशि वापस कर दी जाएगी)
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, भूतपूर्व सैनिक, दिव्यांग, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक या आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) से संबंधित उम्मीदवारों के लिए – 500/- रुपये। सीबीटी में उपस्थित होने पर 250/- बैंक शुल्क काटकर वापस कर दिया जाएगा।

नोट: केवल सीबीटी में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को ही ऊपर बताए अनुसार उनकी परीक्षा शुल्क की वापसी मिलेगी।

RRB NTPC 12th Pass Vacancy Qualification

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि तक उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय/संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में 12 वीं पास होना चाहिए। निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की अंतिम परीक्षा के परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवारों को आवेदन नहीं करना चाहिए।

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है जबकि अधिकतम आयु सीमा 36 वर्ष निर्धारित की गई है। रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों एनटीपीसी 12 वीं पास भर्ती विज्ञापन संख्या सीईएन 05/2024 रिक्ति नियमों के अनुसार आयु में छूट अतिरिक्त है।

Official Notification

RRB NTPC 12th Pass Vacancy Official Website

Ahmedabad www.rrbahmedabad.gov.in
Ajmerwww.rrbajmer.gov.in
Bengaluruwww.rrbbnc.gov.in
Bhopalwww.rrbbhopal.gov.in
Bhubaneswarwww.rrbbbs.gov.in
Bilaspurwww.rrbbilaspur.gov.in
Chandigarhwww.rrbcdg.gov.in
Chennaiwww.rrbchennai.gov.in
Gorakhpurwww.rrbgkp.gov.in
Guwahatiwww.rrbguwahati.gov.in
Jammu-Srinagarwww.rrbjammu.nic.in
Kolkatawww.rrbkolkata.gov.in
Maldawww.rrbmalda.gov.in
Mumbaiwww.rrbmumbai.gov.in
Muzaffarpur www.rrbmuzaffarpur.gov.in
Patna www.rrbpatna.gov.in
Prayagrajwww.rrbald.gov.in
Ranchiwww.rrbranchi.gov.in
Secunderabadwww.rrbsecunderabad.gov.in
Siliguri www.rrbsiliguri.gov.in
Thiruvananthapuramwww.rrbthinuvananthapuram.gov.in

Leave a Comment